Tue. Sep 27th, 2022
बुरी आदत से छुटकरा कैसे पाए

बुरी आदत से छुटकरा कैसे पाए – कोई भी आदत अगर ज्यादा दिन तक बनी रहे तो वह अच्छी नहीं मानी जाती। इंसान पर इसका बुरा असर दिखने लगता है। अगर इंसान को कोई बुरी आदत लग जाए, तो वह अपने तन, मन और धन के साथ-साथ मान-सम्मान को भी नुकसान पहुंचाता है। और वह उसे छोड़ने के लिए अपने तरफ से कोशिश भी करता लेकिन जब किसी को बुरी आदत लग जाती है तो वह आसानी से छोड़ नहीं पाती है।

आज हम आप को बुरी आदतों से छुटकारा पाने के उपाय बके बारे में बता रहे है। जिसे आप इस्तमाल कर के किसी भी बुरी आदत से अपना पीछा छोड़ा सकते है।

शराब की बुरी लत छुड़ाने का उपाय

कई बार देखा गया है की लोग शराब की लत से अपना और अपने परिवार की जिंदगी बुरी तरह से तबाह कर देते है। और वह चाह कर भी इस बुरी लत से अपना पीछा नहीं छोड़ा पाते है। ऐसे लोगो को सोमवार के दिन 5 लौंग 5 हरी ईलायची और 5 काली मिर्च लेकर अपने दाये हाथ में रख कर ॐ फलह फ़लाहूय फट्ट अमरिहुँ करि सवाः मंत्र का जाप 111 बार कर के उन सभी सामग्री को किसी भी तरह से 5 समय चाय या किसी भी चीज में शराब पिने वाले व्यक्ति को पीला दे या खिला दे। इसे बहुत जल्दी शराब की बुरी लत से छुटकरा मिल जायेगा।

जुआ खेलने की बुरी लत से छुटकरा पाने का उपाय

अगर कोई व्यक्ति दिन रात जुआ खेलता है और उसके वजह से अपना सब कुछ हार गया है और घर के लोगो का जीवन बर्बाद कर रहा है और उसके दिमाग में हर वक्त जुआ खेलना की लत लगी रहती है। तो उसके लिए उस व्यक्ति के लिए काला कपडा पर नाम लिख कर और स उसमे 3 लौंग और 5 सुपारी रख के किसी गहरे पानी की में फेक दे और भगवान से जुआ खेलने की लत से छुटकरा पाने की कामना करे।

गंदी आदत से कैसे छुटकारा कैसे पाए

बुरी आदत से छुटकरा कैसे पाए – जब किसी की कोई गन्दी आदत लग जाती है वह हर समय उसे के बारे में सोचता रहता है। और जब भी उसे समय मिलता है वह उस गंदे काम में लिप्त हो जाते है।  जिसे की उसके साथ उसके पुरे घर और खानदान की समाज में बेइज्जती होती है।  ऐसे में उन लोगो को अपनी गलती’एहसास ही नहीं होती है की वह कभी गंदे काम करते है। ऐसे में उन लोगो को गंदे काम छुड़ाने के लिए 5 लौंग और 5 इलायची अपने बाये हाथ में रख के ॐ नमो भगवते वशुदेय सिद्ध करे सावः मंत्र का जाप 121 कर के रविवार के दिन खीला दे या किसी भी तररह से पीला दे। उसे वह व्यक्ति गंदे काम और बुरी आदतों से दूर होने लगेगा और उसके मन में सकरात्मक भाव आने लगेगी।

इसके आलावा हम आप को कुछ टिप्स और उपाय बता रहे है जिसे आप खुद ही अपने बुरी आदतों से छुटकरा पा सकते है। और अपने आप को सकरात्मक व्यक्ति बना सकते है।

  1. किसी भी तरह की बुरी लत या ग़लत आदत से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप ग़लत आदत के शिकार हैं। क्योंकि बहुत से लोग यह मानने के लिए तैयार नहीं होते कि उनमें कोई बुरी आदत है। इसके लिए अपनी आदत के हर पहलू और उसके दुष्प्रभाव का अच्छी तरह से आंकलन करें और तय करें कि आप चाहते क्या हैं? एक बार आपका लक्ष्य निर्धारित हो जाए तो आप उसे प्राप्त करने के लिए उस दिशा में काम करना शुरू कर दें।
  2. जब भी आप कोई बुरी आदत को छोड़ कर नई आदत अपनाते हैं। तो दिन में जब भी समय मिले उसके बारे में सोचें। किसी चीज़ के बारे में सकारात्मक सोचने से उसे करने का उत्साह बढ़ता है और दिमाग़ में उसके लिए सकरात्मक सोच आने लगती आती है।
  3. अक्सर बुरी आदतों की शुरुवात दोस्तों से ही होता है और जब तक वो दोस्त आपके साथ रहेंगे तब तक आप उस बुरी आदत से कभी दूर नहीं हो सकते हैं। इससे आपको ज़्यादा लत पड़ेगी और आप अपने आपको काबू में नहीं रख पाएंगे। इसलिए उन दोस्तों का साथ छोड़कर ऐसे लोगों के साथ रहें जो इन आदतों से दूर रहते हैं।
  4. मेडिटेशन करें और अपने आप को समय देना शुरू कर दे। क्योकि मेडिटेशन से आप रिलैक्स फील करेंगे और अपने आप को समझ पाएंगे की आप क्या कर रहे है और इसका परिणाम क्या होगा। जिसे आप को अपनी गलतियों से सिख लेंगे और बुरी आदत से छुटकरा पा सकते है।

अगर आप और भी किसी तरह की कोई जानकारी लेना चाहते है तो या किसी भी बुरु आदत से अपने आप को या परिबार ,दोस्तों को बचाना चाहते है। तो बिना किसी देरी के हमारे बाबा जी से सम्पर्क करे। क्योकि हमारे बाबा जी के पास ऐसे बहुत से तंत्र मंत्र और टोटके है। जिसे की आप किसी भी तरह की बुरी आदतों से छुटकारा पा सकते है और एक बेहतर इंसान बन कर समाज में नाम कमा सकते है।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Call Now ButtonCall Now